नसरल्लाह ने इजरायल से लड़ने का बना रखा था मास्टरप्लान, खुद हमास ने चौपट कर दिया गेम

Hezbollah Israel War: लेबनान में इजरायल ने एक खूंखार हमले में हिजबुल्लाह की कमर तोड़ दी है. नसरल्लाह को मार दिया और उसके साथ कई बड़े कमांडरों को भी मौत की नींद सुला दी. इसके बाद दुनियाभर के एक्सपर्ट्स इस पर अपनी राय दे रहे हैं और तरह-तरह कॉन्स्पायरी

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

Hezbollah Israel War: लेबनान में इजरायल ने एक खूंखार हमले में हिजबुल्लाह की कमर तोड़ दी है. नसरल्लाह को मार दिया और उसके साथ कई बड़े कमांडरों को भी मौत की नींद सुला दी. इसके बाद दुनियाभर के एक्सपर्ट्स इस पर अपनी राय दे रहे हैं और तरह-तरह कॉन्स्पायरी थ्योरीज निकलकर सामने आ रही हैं. इसी बीच दावा किया गया है कि हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह ने अपनी मौत से पहले एक योजना बनाई थी, जिसमें उसने यह तय किया था कि उनका समूह इजरायल से कैसे मुकाबला करेगा. यह उसका मास्टरप्लान था. लेकिन हमास ने अनजाने में ही सही, उसे फेल कर दिया.

असल में हसन नसरल्लाह का मानना था कि सीधे इजरायल से नहीं भिड़ना है सिर्फ हमास का समर्थन करना है. उसने अपने लड़ाकों से कह रखा था कि इजरायल से सीधे युद्ध से बचना ही सबसे अच्छा तरीका है ताकि लेबनान पूरी तरह से युद्ध में न फंस जाए. एक वीडियो में उसने कहा भी था कि यह जोखिम सही सोच का हिस्सा है और इससे लाभ मिलेगा.

लेकिन पिछले साल अक्टूबर में हमास ने अचानक इजरायल पर हमला कर दिया. इस हमले के बाद इजरायल ने लेबनान के उत्तरी हिस्से पर हमले तेज कर दिए. हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल की आक्रामकता बढ़ती गई, जिससे नसरल्लाह की योजना कमजोर पड़ने लगी. इजरायल के हवाई हमलों ने न केवल हिजबुल्लाह के ढांचे को नष्ट किया, बल्कि उनके सुरक्षा तंत्र पर भी गंभीर प्रहार किया.

इस बीच यह भी बात सामने आई कि हिजबुल्लाह के अंदर इजरायली खुफिया एजेंसियों ने गहरी पैठ बना ली थी, जिससे यह पूरा समूह ही असुरक्षित हो गया. नसरल्लाह ने देखा कि उनके फैसले के परिणाम घातक साबित हो रहे हैं. यहां तक की सब वहां कन्फ्यूज नजर आए. इजरायल ने हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडरों को निशाना बनाकर संगठन में नेतृत्व का संकट पैदा करने की कोशिश की.

एक इनटरनेशनल रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायल के हमलों के चलते हिजबुल्लाह के लगभग 1500 लड़ाके मारे गए और कई वरिष्ठ नेता भी मारे गए. इजरायली सेना का कहना है कि इस साल हिजबुल्लाह के नौ में से आठ शीर्ष सैन्य कमांडर मारे गए हैं. फिर भी, हिजबुल्लाह के पास अभी भी हजारों लड़ाके, हथियारों का बड़ा भंडार और सुरंगों का नेटवर्क है, जिससे वह संघर्ष जारी रख सकता है. लेकिन अब इजरायल भी पीछे मुड़कर देखने वाला नहीं है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Doctor Murder Case: सीबीआई को जांच में मदद कर सकती हैं पोस्टमॉर्टम की तस्वीरें, फोरेंसिक जांच के लिए भेजा दिल्ली

राज्य ब्यूरो, स्वर्णिम भारत न्यूज़, कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की प्रशिक्षु महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म व हत्या के मामले में पीड़िता के पोस्टमॉर्टम की तस्वीरें सीबीआइ को जांच में मदद कर सकती हैं। पीड़िता के एक सहपाठी ने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now